Categories
environment Government of India Health & wellness India lifestyle Narendra Modi

डिस्पोज़ल मानव जाति को ही डिस्पोज़ ऑफ ना कर दे

मुझे जानने वाले बहुत से लोगों को यह पता ही होगा के मेरे घर के पास एक चाय की दुकान है।  वहां चाय के साथ-साथ आप गरमा – गरम  पोहा, जलेबी, समोसा , कचोरी और सब्जी पुरी की भी आनंद ले सकते है। बेरोज़गारी के इन 2 महिनो में शायद ही ऐसा कोई दिन बीता होगा, जब मैं वहां दिन में एक दो बार चाय पीने ना गया हूँ।  आज दोपहर, मैं  वहां पहुंचा तो मैने वहां काम करने वाले एक कर्मचारी को चाय लाने के लिए कहा, चाय का स्वाद तो वही था परन्तु एक विशेष विषयवस्तु की ओर मेरा ध्यानाकर्षित हुआ।  आज चाय डिस्पोज़ल ग्लास में परोसी गयी और जो लोग वहां भोजन कर रहे थे , वह भी डिस्पोज़ल थालियों में ही खाना खा रहे थे।  यह हम सब जानते है कि, वह उत्पाद जिनका उपयोग हम डिस्पोज़ल के नाम पर करते है वह कितने जैवनिम्निकृत होते है।  जैवनिम्निकृत अर्थात biodegradable, यानी स्वयं नष्ट हो जाने वाला।  Clean_India_logo_650

भारत के 200 प्रमुख शहरो में 18 करोड़ 18 लाख 77 हज़ार 585 (जनगणना 2011) नागरिक निवास करते है। केन्द्रिय प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड के द्वारा करवाये गये 59 शहरों (35  महानगर व 23 राज्यों की राजधानी 2004 – 2005) के  सर्वेक्षण अनुसार, इन शहरो मे प्रतिवर्ष 1 लाख मैट्रिक टन कचरा उत्पन्न होता है। इस रिपोर्ट के अनुसार जब इन्दौर शहर की आबादी 14 लाख 74 हज़ार 968 थी (जनगणना 2001) अर्थात 557 टन प्रतिवर्ष, तब कचरा उत्पादन की दर 0.38 किलोग्राम प्रति व्यक्ति प्रति दिन थी, तो आप भारत की वर्तमान स्तिथि का अन्दाज़ा लगा सकते है।  कूड़े  के परिपेक्ष्य में जहां तक जैवनिम्निकरण कचरे की बात है वहां, तो स्तिथि कुछ नियन्त्रित प्रतीत होती है , परन्तु अगर हम प्लास्टिक व तथाकथित डिस्पोज़ल की बात करें तो स्थिति भयावह है । सरकार द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, मध्यप्रदेश में प्रतिवर्ष 16 करोड़ 19 लाख 65 हज़ार 100 टन प्लास्टिक कचरा उत्पन्न हो रहा है।  प्रदेश में प्लास्टिक उत्पाद बनाने वाले  उद्योगो में से 69 पंजीकृत है और 34 यह कार्य अनाधिकृत रुप से कर रहें हैं।  आपको यह जान कर हैरानी होगी कि, शासन द्वारा अवैध रुप से संचालित इन उद्योगों पर कोइ कार्यवाही नही की गयी है।  खानापूर्ति के नाम पर मापदण्ड के विरुद्ध प्लास्टिक उत्त्पाद इस्तेमाल करने वालों पर कुछ शास्ति ज़रूर अधिरोपित की गई है।

पने यह गौर किया होगा कि पिछ्ले एक दशक से भारत देश में विभिन्न बिमारियों से पीड़ित रोगियों की संख्या में अचानक वृध्दि हुई है।  क्या आपके मन में यह प्रश्न उत्पन्न नही होता कि, ऐसा क्यूं ? शायद आपमें से बहुत कम जानते होंगे कि, कौन – कौन से प्लास्टिक उत्पादों के कारण किस – किस तरह के रोग़ होते है।

पॉलीविनियल क्लोराइड :  उपयोग : फ़ूड पैकेजिंग, प्लास्टिक रैप, सौंदर्य प्रसाधन, खिलौने इत्यादि।

रोग : कैंसर, जन्मजात विकृतियां, क्रॉनिक ब्रोंकाइटिस, अल्सर, चर्म रोग, बहरापन, अजीर्णता, लीवर विकृति।

फ्थलेट्स (डी ई एच पी) (डी आई एच पी): उपयोग : विनायल के कपड़े, इमल्शन पेंट, ब्लड बैग, कृत्रिम रक्त एवं श्वांस नलिकाएं, इत्यादि।

रोग :  अस्थमा, चिकित्सीय उपयोग के कूड़े को जलाने के बाद उत्पन्न होने वाले पारे से कैंसर, बांझपन, हार्मोन अस्थिरता, शुक्राणुओं की संख्या में कमी।

पॉलीकार्बोनेट के साथ बिसफिनॉल ए : उपयोग : पानी की बॉटल।

रोग : कैंसर, रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी, मोटापा, मधुमेह, अतिक्रियाशीलता इत्यादि।

पॉलीस्टरीन : उपयोग : मांस, मछली, दही, बेकरी उत्पादों को पैक करने में इस्तेमाल किये जाने वाले डिब्बे, डिस्पोज़ल थालियां और कप, खिलौने।

रोग : आँख, नाक और गले में जलन, चक्कर आने के साथ बेहोशी, लसीका का कैंसर।

प्लास्टिक के ऐसे अन्य 6 और प्रकार है, जो हमारे जीवन का हिस्सा गये है।  जैसे कोल्डड्रिंक की बॉटल, पानी के गिलास, प्लास्टिक बैग, रसोई के बर्तन, खाने को गर्म रखने वाली पैकेजिंग, डायपर, प्लाईवुड, गद्दे, तकिये, चादर, गलीचे, नॉन स्टिक बर्तन इत्यादि आपके जीवन को अस्वस्थ और आपको बहुत बीमार बनाने के लिए काफी है।

courtesy: Ms. Usha Athaley  रायगढ़ जिले के ग्राम तिलगा में पत्तल-दोना बनाती महिला
courtesy: Ms. Usha Athaley रायगढ़ जिले के ग्राम तिलगा में पत्तल-दोना बनाती महिला

मुझे याद आता है कि, आज से लगभग डेढ़ दशक पहले जब किसी के घर सामूहिक भोज का आयोजन होता था, तो आयोजनकर्ता अपनी क्षमता के अनुरूप धातु की थाली में या पलाश के पत्तो से बने पत्तल में भोजन करवाता था और भोजन ज़मीन पर बैठ कर किया जाता था।  वैज्ञानिक यह सिद्ध कर चुके है की बैठकर भोजन करना सर्वोत्तम है और पलाश के पत्तलो में परोसा गया भोजन केले के पत्ते के सामान ही गुणकारी है।  मुझे यह देखकर बड़ी हैरानी होती है कि , आदिवासी अंचलो में भी अब लैमिनेटेड कागज़ की थालियों में भोजन परोसा जाने लगा है।  पूर्व में अगर कोई आदिवासी सामूहिक भोज  देता था, तो उसके परिवार के सदस्य जंगलो में  कर पलाश और सागौन के पत्ते इकट्ठा कर पत्तल बनाते थे और अतिथियों इन पत्तलो में भोजन परोसा जाता था।  यकीन मानिए यह प्रथा कुछ वर्षो पहले तक जीवित थी।

अंग्रेज़ो  द्वारा करवाये गए सर्वेक्षण के अनुसार 1911 में  मध्य भारत के जबलपुर और मण्डला  में ” बारि ”  जाति की आबादी 1200 के लगभग थी।  ” बारि ” जाति के लोगों का पुश्तैनी व्यवसाय पत्तल बनाने का था।  इस जाति उल्लेख इस लिये आवश्यक था क्यूंकि बारि और कुम्हार वह जातियां है जो इस देश में कचरा प्रबंधन का कार्य सैंकड़ो वर्षो से कर रही है।यह इस देश का दुर्भाग्य है कि, वर्तमान में उल्लेखित जातियों की आर्थिक स्तिथि ठीक नहीं है।

रा विचार करें  मिट्टी के बर्तन टूट के पुनः  मिट्टी  बन जाते है और पत्तल कुछ समय बाद अपघटित हो कर उर्वरक,फल – सब्जियां कपड़े की थैलियों में घर ला सकते है और दूध-दही-घी -छांछ केटली में, किराणे के सामान और मांस-मछली पहले की तरह कागज़ में खरीदी जा सकती है।  क्या यह इतना दुष्कर कार्य है ? कहीं ऐसा ना हो की डिस्पोज़ल मानव जाति को ही डिस्पोज़ ऑफ ना कर दे !      Mitti Cool Products

By Tapan Deshmukh

Freelance journo,Blogger, Political Aide, Social Activist, RTI Activist, Fossil Explorer

Leave a comment